CLASS X DATE:__/202*
TIME:
3 HRS. MARKS:
80
सामान्य निर्देश : निम्नलिखित निर्देशों को बहुत सावधानी से पढ़िए और उनका सख्ती से अनुपालन कीजिए :
(i)
इस प्रश्न-पत्र में चार खंड हैं - खंड ‘क’, ‘ख’, ‘ग’ और खंड ‘घ’।
(ii)
प्रश्नों के उत्तर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए लिखिए।
(iii)
यथासंभव चारों खंडों के प्रश्नों के उत्तर क्रमशः लिखिए।
⸻
खंड “क”
(बहुविकल्पीय प्रश्न)
1.
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए :3×1+2×2=7
परिवर्तन संसार का नियम है और ये परिवर्तन सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही रूपों में हो सकता है। परिवार, धर्म, समाज, देश और दुनिया में होने वाले किसी भी प्रकार के सकारात्मक बदलाव जो मानव जीवन को बेहतर की ओर ले जाते हैं, विकास कहलाते हैं। विकास का उद्देश्य लोगों को आर्थिक, सामाजिक व सांस्कृतिक रूप से सशक्त बनाना है। विकास के संबंध में अलग-अलग विचार हैं। विकास की अवधारणा आधुनिक विचार में स्वतंत्रता को महत्वपूर्ण मानते हुए दी गई है, जिसमें राजनीतिक स्वतंत्रता, आर्थिक व्यवस्था, स्वास्थ्य व शिक्षा की उपलब्धता, व्यावसायिक सुरक्षा इत्यादि को विकास की पदवी दी जाती है, तथा यह विकास का एकतर्फा प्रतीक है। मानव विकास एक व्यापक संकल्पना है, जिसमें मानव के लिए स्वस्थ भौतिक पर्यावरण की उपलब्धता के साथ आर्थिक, सामाजिक व राजनीतिक स्वतंत्रता भी सम्मिलित है। इसका लक्ष्य लोगों के उपलब्ध विकल्पों को विकसित करते हुए शिक्षा व स्वास्थ्य तक मानव की पहुँच सुनिश्चित करना है, ताकि सशक्तिकरण को सार्वभौमिक बनाया जा सके। सहायता मानव के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह ज्ञान व मुक्ति का मार्ग है, परंतु इसके बारे में समाज व पर्यावरण के बारे में भी व्यक्ति को ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि ज्ञान ही मुक्ति का मूलाधार है। विकास ने मनुष्य के जीवन में कई परिवर्तन लाए हैं। मानव विकास का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य सभी मनुष्यों तक विकास के समान लाभ का वितरण करना है, परंतु भेदभाव, मानवाधिकारों का हनन तथा विषमताओं की समस्याओं ने मानव के विकास के वास्तविक लाभ से दूर कर दिया है।
(i)
पश्चिम अथवा यूरोप केंद्रित विचार में ‘विकास’ से तात्पर्य है
(A)
आधुनिकीकरण, अवकाश, सुविधाएं व समृद्धि
(B)
भौतिकवादिक विकास, सुख-सुविधाओं व व्यावसायिक सुरक्षा
(C)
व्यक्तिगत आज़ादी, रोज़गार, सिनेमा का उभार
(D)
राष्ट्र्रीय समृद्धि, पर्यावरण सुरक्षा, नारी सशक्तिकरण
⸻
(ii)
प्रस्तुत गद्यांश हमें क्या सन्देश देता है?
(A)
विकास का उद्देश्य केवल लोगों का सांस्कृतिक उत्थान होना चाहिए
(B)
मानव में विकास का समान लाभ का वितरण हो
(C)
मानव विकास सन्दर्भ केवल प्रमुख मनुष्यों के विकास के लाभ का समान वितरण है
(D)
मानव विकास एक विशेष भौतिक संकल्पना है
⸻
(iii)
निम्नलिखित कथन (A) तथा कारण (R) को ध्यानपूर्वक पढ़िए उसके बाद दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनकर लिखिए :
कथन (A): सहायता मानव के लिए अनिवार्य है।
कारण (R): विकास ने मनुष्य के जीवन में कई परिवर्तन लाए हैं।
(A)
कथन (A) व कारण (R) दोनों सत्य हैं तथा (R) कथन (A) की सही व्याख्या करता है
(B)
कथन (A) गलत है, लेकिन कारण (R) सही है
(C)
कथन सही है, लेकिन कारण (R) उसकी सही व्याख्या नहीं करता
(D)
कथन (A) और कारण (R) दोनों सही हैं तथा कारण (R) कथन (A) की सही व्याख्या करता है
⸻
(iv)
मानव के लिए सहायता क्यों अनिवार्य है?
(v)
मानव विकास का महत्वपूर्ण उद्देश्य किसे माना गया है?
⸻
2.
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए :3×1+2×2=7
बच्चों के मानसिक विकास में कहानियों का अहम योगदान होता है। कहानियाँ न सिर्फ उनके दिल व मानसिकता के काम करती हैं, बल्कि उन्हें अच्छा इंसान बनने में भी मदद करती हैं। यही कारण है जब से मानव उत्पन्न हुआ है, कहानियाँ उत्पन्न हुई हैं। हमें सबने कहानी सुनी व सुनाई है। बचपन में जब आपको अपनी पसंदीदा कहानी सुनने को नहीं मिलती थी, तब माँ से अपनी दादी या नानी से कहानी सुनकर सुकून मिलने की जिद करते थे। बच्चों की नींव मजबूत करने में ये कहानियाँ बहुत महत्त्वपूर्ण होती हैं। अगर बच्चों की मानसिकता मजबूत करनी है, उन्हें सही बातें भी छूटी हुई सी कहानियों में बतानी चाहिए। अगर बच्चों को अच्छी बातें, शिक्षा, संस्कार कहानियों के माध्यम से सिखाए जाएँ तो वह जल्दी सीखते हैं। वे बातें उनके दिमाग में हमेशा के लिए जगह बना लेती हैं, परंतु इन सभी कहानियों का अंत सत्य, सृजन व प्रेम से भरपूर होना चाहिए।
(i)
इनमें से कहानी की विशेषता नहीं है -
(A)
पात्रों का चयन
(B)
चुनाव का समय
(C)
घटनाक्रम व शिक्षा
(D)
कथानक
(ii)
निम्नलिखित कथन (A) तथा कारण (R) को ध्यानपूर्वक पढ़िए, उसके बाद दिए गए विकल्पों में से कोई एक सही विकल्प चुनकर लिखिए -
कथन (A): कहानियाँ मनुष्य के अंदर उत्साह व संचार करती हैं।
कारण (R): कहानियाँ अब सबसे बेहतर स्रोत होता है।
(A)
कथन (A) तथा कारण (R) दोनों गलत हैं।
(B)
कथन (A) सही है, लेकिन कारण (R) सही नहीं है।
(C)
कथन (A) तथा कारण (R) दोनों सही हैं।
(D)
कथन (A) सही है, लेकिन कारण (R) कथन (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
(iii)
उपर्युक्त गद्यांश का शीर्षक लिखिए :
उत्तर : कहानी लेखन
(iv)
आज का बच्चा कहानी के आनंद से क्यों वंचित है?
(v)
रात होते ही सब बच्चे क्यों जिद करने लगते थे?
⸻
खंड ‘घ’
(व्यावहारिक व्याकरण)
3.
निर्देशानुसार ‘पदबंध’ पर आधारित पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए: 4×1=4
(i)
लकड़ी की सीढ़ी में धरती फटती जा रही थी। — रेखांकित पदबंध का भेद लिखिए।
उत्तर : क्रियावाचक
(ii)
तीसरी कक्षा की पुस्तक मूल कहानी के लेखक फरीमांजल रैणु ने स्वयं लिखी थी। — रेखांकित पदबंध का भेद लिखिए।
उत्तर: संज्ञावाचक
(iii)
बाहर से आए मुअज्ज़िज़ों को कुछ शरीरी तत्व भड़काते हैं। — वाक्य में रेखांकित पदबंध लिखिए।
उत्तर: कारक
(iv)
शैलील गीतकार नहीं, अपितु कवि भी थे। — रेखांकित पदबंध लिखिए।
उत्तर: संयोजक
(v)
वह काम तो हमने अपने आदर्शवादी सोचों में ही किया है। — रेखांकित पदबंध लिखिए।
उत्तर: विशेषण
4.
निर्देशानुसार ‘स्वर’ के आधार पर पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए। 4×1=4
(i)
राजकपूर एक ऊंचे और सच्चे अभिनेता थे। — कौन-सा वाक्य है?
उत्तर: assertive (नियत वाक्य)
(ii)
तुम्हें स्कूल नहीं आना है, घर पर ही रहना है। — स्वर के आधार पर वाक्य का भेद लिखिए।
उत्तर: आदेशात्मक
(iii)
चाचा जी, चिट्ठी जल्दी निकालना! — इस वाक्य का स्वर भेद व वाक्य का संप्रेषण कीजिए।
उत्तर: आग्रह
(iv)
तुम बहुत अच्छा गाते हो। — इस वाक्य में संप्रेषण कीजिए।
उत्तर: संप्रेषण — संप्रेषणात्मक
(v)
क्या तैयार हैं सब? उसने उन्हें प्यालों में भर कर दिया। — कौन-सा वाक्य है?
उत्तर: संयुक्त
5.
निर्देशानुसार ‘समास’ पर आधारित पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए। 4×1=4
(i)
‘गगनगंगा’ का समास विग्रह लिखिए।
उत्तर: गगन की गंगा — षष्ठी तत्पुरुष
(ii)
निम्नलिखित में समास विग्रह कर समास का नाम लिखिए :
राजमार्ग — राजाओं का मार्ग — समास: षष्ठी तत्पुरुष
(iii)
‘विनयशील’ में कौन-सा समास है?
उत्तर: बहुव्रीहि
(iv)
निम्नलिखित समास सही नहीं सुमेलित हैं - विग्रह और समास लिखिए।
(कोई उत्तर हाथ से नहीं भरा)
(v)
‘प्रयाणमार्ग’ का समास विग्रह करते हुए समास का नाम लिखिए।
उत्तर: प्रयाण का मार्ग — षष्ठी तत्पुरुष
6.
निर्देशानुसार ‘मुहावरे’ पर आधारित पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए। 4×1=4
(i)
‘देश में हाहाकार मचा है’ — उक्त मुहावरे का अर्थ लिखिए।
उत्तर: बहुत अशांति फैलना
(ii)
सड़क पर पाँव रखने का मतलब है — कब्र खुलने को पाँव मोड़ना नहीं — उक्त स्थान के लिए उचित मुहावरा लिखिए।
उत्तर: आग पर पाँव रखना
(iii)
रक्षा हेतु अंग्रे़ज़ों के लिए कौन-सा मुहावरा प्रयोग किया गया जीवन स्थिति बताने हेतु?
(उत्तर हाथ से नहीं लिखा)
(iv)
बगैर सिद्धि के, प्रयास करना व्यर्थ है — उक्त मुहावरे को सही अर्थ सहित प्रयोग किया गया है।
(उत्तर हाथ से नहीं लिखा)
(v)
वह समय नहीं दे रहा, टालता है — उक्त स्थान की पूर्ति उपयुक्त मुहावरे से कीजिए।
उत्तर: कन्नी काटना
खंड ‘ङ’ (पाठ्य पुस्तक एवं पूरक पाठ्यपुस्तक)
7.
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उस पर आधारित दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें एवं सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए :5×1=5
श्री 420 का एक लोकप्रिय गीत - ‘हुआ, इकरार हुआ, प्यार से फिर क्यों डरता है दिल।’ इसके अंतर्गत एक पंक्ति - ‘रातों की दिशाओं में कहोगे अपनी कहानियां’ पर संगीतकार जयकिशन ने आपत्ति की।
जयकिशन ने कहा कि “प्यार दिशाओं” तो समझ में आता है, “रात दिशाएं” नहीं।
लेकिन शैलेन्द्र ने गीत में परिवर्तन करने से मना कर दिया।
उनका दृढ़ मन्तव्य था कि दर्शकों की रुचि की आड़ में हमें उपभोक्ताओं के स्तर पर नहीं उतरना चाहिए।
उन्होंने लिखा कि कलाकार का यह कर्तव्य भी है कि वह उपभोक्ताओं की रुचियों को परिष्कृत करने का प्रयास करें।
उनका मानना था कि सस्ते लोकप्रिय गीतों के लेखन हेतु रचना का स्तर नीचे नहीं अपनाना चाहिए।
उनके गीतों में भाव-प्रवणता थी, जिसमें लोकप्रियता भी थी।
‘मेरा जूता है जापानी, ये पतलून इंग्लिस्तानी, सर पे लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ — यह गीत शैलेन्द्र ने लिखा था।
पारदर्शी शांति नदी का प्रवाह और सच्चाई की गहराई लिए यही विशिष्टता उनकी ज़िंदगी की थी, जिसे उन्होंने अपनी कविताओं के द्वारा भी साबित किया था।
(i)
श्री 420 का एक लोकप्रिय गीत - “हुआ, इकरार हुआ है, प्यार से फिर क्यों डरता है दिल।” इसके अंतर्गत एक पंक्ति - “रातों की दिशाओं में कहोगे तुम कहानियाँ” पर संगीतकार जयकिशन ने आपत्ति की थी। उन्होंने कहा था “यार दिशाओं” तो समझ में आता है, “रात दिशाएँ” नहीं। लेकिन शैलेन्द्र ने गीत परिवर्तित न किया।
(1)
उनका ध्यान था कि दर्शक प्यार दिशाओं से समझ सकते हैं - “रात दिशाओं” नहीं।
(2)
उनके दृढ़ मन्तव्य था कि दर्शकों की रुचि की आड़ में हमें उपभोक्ताओं के स्तर पर नहीं उतरना चाहिए।
(3)
उनके अनुसार कलाकार का यह कर्तव्य भी है कि वह उपभोक्ता की रुचियों को परिष्कृत करने का प्रयत्न करें।
(4)
उनका दृढ़ मन्तव्य था कि दर्शकों की रुचि की आड़ में हमें उपभोक्ताओं के स्तर पर नहीं उतरना चाहिए।
(A)
केवल (1)
(B)
(1) और (2)
(C)
केवल (3)
(D)
केवल (4)
(ii)
फिल्म इंडस्ट्री के तौर-तरीकों में उलझकर शैलेन्द्र क्या नहीं खोना चाहते थे?
(A)
अपनी इज्ज़त
(B)
अपनी आत्मीयता
(C)
अपनी पहचान
(D)
अपनी दौलत
(iii)
निम्नलिखित कथन (A) तथा कारण (R) को ध्यानपूर्वक पढ़िए, उसके बाद दिए गए विकल्पों में से कोई एक सही विकल्प चुनकर लिखिए।
कथन (A): संगीतकार जयकिशन को गीत की एक पंक्ति पर आपत्ति थी।
कारण (R): जयकिशन के अनुसार वह पंक्ति गीत से मेल नहीं खाती थी।
(A)
कथन (A) तथा कारण (R) दोनों गलत हैं।
(B)
कथन (A) गलत है लेकिन कारण (R) सही है।
(C)
कथन (A) सही है लेकिन कारण (R) उसकी गलत व्याख्या करता है।
(D)
कथन (A) तथा कारण (R) दोनों सही हैं।
यह रहा आपके द्वारा अपलोड की गई इमेज का OCR (टेक्स्ट रूपांतरण):
(iv)
कलाकार का कर्तव्य है कि
(A)
वह उपभोक्ता की रुचियों का परिष्कार करें
(B)
वह उपभोक्ता की रुचियों की चिंता न करें
(C)
वह अधिक-से-अधिक धन कमाए
(D)
वह उपभोक्ता की रुचियों को बढ़ाए
(v)
‘गांवों से मेल खाते वाक्यों’ पर विचार कीजिए और उचित विकल्प का चयन कीजिए:
(A)
एक कलाकार को उसकी मेहनत के लिए पूरे देश भर के बच्चों और युवाओं के लिए मिलते हैं।
(B)
ऐसे व्यक्ति, जो मंच पर अभिनय करते हैं, उन्हें सस्ती चीजें भी ठीक से नहीं मिल पातीं।
(C)
कला या तो साहित्यिक चिंतन है या फिर दर्शन है।
(D)
सभी कलाकार पहले नीतिशास्त्री थे।
8.
गद्य-खंड पर आधारित निम्नलिखित चार प्रश्नों में से किसी तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए:
3×2=6
(i)
‘ततारिन’ में ऐसी कौन-सी विशेषताएं थीं, जिसके कारण निकोलाई उसे पसंद करते थे?
(ii)
“व्यर्थ आदमी को पराजित नहीं करती, उसे आगे बढ़ने का संकल्प देती है,” तीसरी कसम के शिल्पकार शैलेन्द्र पाठ के आधार पर कथन का मूल्यांकन करते हुए उत्तर लिखिए।
(iii)
प्रेम संबंध किसी धर्म जाति और सीमा के बाध्य नहीं होते। ‘ततारिन-वासिली संबंध’ पाठ के आधार पर अपने विचार प्रकट कीजिए।
(iv)
लेखक ने ऐसा क्यों लिखा है कि तीसरी कसम ने साहित्य-रचना के साथ शत्रु-प्रतिदान न्याय किया है?
9.
निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उस पर आधारित दिए गए प्रत्येक के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनकर लिखिए:
5×1=5
**उसी उदार को कथा सरस्वती बखानती,
उसी उदार से धरा कृपालु भाव मानती।
उसी उदार को सत्य सज्जन कांति कृतज्ञती;
वह उसी उदार को समस्त सृष्टि पूजती।
अखंड मान यह उसी विराट रूप में भरता,
कहते मनुष्य है कि जो मनुष्य को प्यार करे।।
(i)
कवि ने उदार किसे माना है?
(A)
जो बिना किसी स्वार्थ के परोपकार करता है
(B)
जो अपनों सहित सभी से दान करता है
(C)
जो सारे विश्व में अपनत्व भाव देता है
(D)
जो किसी पर क्रोध नहीं करता है
(ii)
उदार व्यक्ति के प्रति पृथ्वी का क्या भाव रहता है?
(A)
गुणा और निंदा का
(B)
कृपालुता और निंदा का
(C)
कृतज्ञता और अपार का
(D)
सहनशीलता और क्षमा का
(iii)
‘सजीव कांति कृतियों’ का आशय है:
(A)
सबसे फैलती है
(B)
सम्मान होता है
(C)
नीति सजीव हो जाती है
(D)
नीति क्रियाशील हो जाती है
(iv)
‘सरस्वती वाक्यवती’ से तात्पर्य है:
(A)
उदार व्यक्ति पूजा जाता है
(B)
वह यश और प्रसिद्धि पाता है
(C)
सरस्वती की पूजा करता है
(D)
उसकी कहानी बन जाती है
(v)
सच्चा मनुष्य किसे कहा गया है?
(1)
जो मरे-मराये को जाति हो जाता है।
(2)
जो मनुष्य होकर भी मरने से नहीं डरता।
(3)
जो मनुष्य के लिए त्याग करे।
(4)
जो मनुष्य-मनुष्य में भेद नहीं करता।
(A)
केवल (1)
(B)
केवल (2)
(C)
(1) और (2)
(D)
(1), (2) और (4)
10.
काव्य-खंड पर आधारित निम्नलिखित चार प्रश्नों में से किसी तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए।
3×2=6
(i)
‘मनुष्यता’ कविता में कवि ने सबको एक होकर चलने की प्रेरणा क्यों दी है? इसके क्या लाभ हैं?
(ii)
‘पर्वत प्रदेश में पावस’ कविता में झरने पर्वत का गौरव-गान कैसे करते हैं?
(iii)
बर्फ़ की चादर और ताप के विरासत मानकर क्यों सुरक्षित रखा गया?
(iv)
“अब तो बहसाल
छोटे लड़कों की मुस्कान से अगर यह प्राणी हो
तो उसके ऊपर बैठकर
चिड़ियाँ ही असगर करती है गपशप”
इन पंक्तियों का भाव स्पष्ट करें।
11.
गद्यांश पर आधारित निम्नलिखित चार प्रश्नों में से किसी दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए।
2×3=6
(i)
हेडमास्टर शर्मा जी का छात्रों के साथ कैसा व्यवहार था? ‘सपनों-के-से-दिन’ पाठ के आधार पर लिखिए।
(ii)
हेडमास्टर साहब लेखक को हर वर्ष बिना पढ़े किसी न किसी पुस्तक की पुरस्कार देते थे, उन दिनों नई किताबों की खरीद भी कम कीमत में हो जाती थी, परंतु मध्यमवर्गीय परिवार के लिए यह खर्चा भी भारी था। हेडमास्टर शर्मा जी शिक्षा प्रणाली की किन सिद्धांतों के पक्षधर थे? स्पष्ट कीजिए।
(iii)
लेखक का ‘सपनों-के-से-दिन’ विषयक जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि वह काल बेचैन करता है और इसमें आत्मीयता अनुभव होती है। लेखक का बाल्यकाल कैसा था? स्पष्ट कीजिए।
(iv)
नई शिक्षा व्यवस्था में किस प्रकार के सुधार की आवश्यकता है। ‘सपनों-के-से-दिन’ पाठ के आधार पर लिखिए।
खंड ‘ब’ (रचनात्मक लेखन)
12.
( 5 Marks )
(क) अपने क्षेत्र में पेड़-पौधों के अनियमित कटान को रोकने के लिए जिलाधिकारी को लगभग 100 शब्दों में एक पत्र लिखिए।
अथवा
(ख) विद्यालय के गेट पर मध्यावकाश के समय ठेले और रेहड़ी वालों द्वारा जंक फूड बेचे जाने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को लगभग 100 शब्दों में पत्र लिखकर उन्हें रोकने का अनुरोध कीजिए।
13.
( 4 Marks )
(क) संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अध्यक्ष के ओर से फिल्म प्रदर्शनी की सूचना लगभग 60 शब्दों में तैयार कीजिए।
अथवा
(ख) भारतीय विकास परिषद् की ओर से स्कूल में आयोजित ‘अंतरविद्यालयी विज्ञान प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता’ के लिए लगभग 60 शब्दों में सूचना लिखिए।
14.
( 5 Marks )
(क) ‘हस्त शिल्प केंद्र’ के लिए लगभग 100 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए जिसके माध्यम से ग्रामीण शिल्पकारों को आमंत्रित करना है।
अथवा
(ख) आप एक अच्छे चित्रकार हैं। अपने चित्रों की प्रदर्शनी के लिए लगभग 40 शब्दों का एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
15.
[5 अंक]
(क) ‘बुद्धिमानी’ विषय पर लघुकथा लगभग 100 शब्दों में लिखिए।
अथवा
(ख) ‘परोपकार का फल’ विषय पर लघुकथा लगभग 100 शब्दों में लिखिए।
16.
[5 अंक]
(क) आपके घर के आस-पास कई कारखानों एवं यातायात का दबाव बढ़ रहा है, जिससे ध्वनि प्रदूषण की समस्या उत्पन्न हो रही है। अतः आप नगर योजना अधिकारी को ध्वनि प्रदूषण की समस्या से अवगत कराने के लिए लगभग 100 शब्दों में एक ई-मेल लिखिए।
अथवा
(ख) आपने बैंक में बचत खाता खुलवाया है, लेकिन आपको अभी तक चेक बुक नहीं मिली। इसके लिए शिकायत करते हुए बैंक प्रबंधक को चेक बुक भिजवाने के लिए लगभग 100 शब्दों में एक ई-मेल लिखिए।
No comments:
Post a Comment